शीट धातु मुद्रांकन प्रक्रिया का परिचय

- 2022-04-28-

1、 शीट धातु प्रसंस्करण की परिभाषा

शीट मेटल प्रोसेसिंग एक तरह की मेटल प्रोसेसिंग तकनीक है। आमतौर पर, कुछ धातु की चादरों को हाथ से दबाया जाता है या वांछित आकार और आकार बनाने के लिए प्लास्टिक विरूपण का उत्पादन करने के लिए मर जाता है, और अधिक जटिल भागों को वेल्डिंग या मशीनिंग की एक छोटी मात्रा द्वारा बनाया जा सकता है। इसे मुख्य रूप से शीट मेटल कटिंग और रिवेटिंग के रूप में जाना जाता है, जिसके लिए शीट मेटल प्रोसेसिंग के कुछ ज्ञान की आवश्यकता होती है, जैसे कि कटिंग और रिवेटिंग। शीट मेटल पार्ट्स शीट मेटल पार्ट्स होते हैं, जिन्हें स्टैम्पिंग, झुकने, स्ट्रेचिंग और अन्य माध्यमों से प्रोसेस किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कार के बाहर लोहे का खोल शीट धातु के हिस्से होते हैं। शीट मेटल प्रक्रिया के अनुरूप धातु प्रसंस्करण प्रक्रियाओं में कास्टिंग, फोर्जिंग, मशीनिंग आदि शामिल हैं, और इसके उत्पादों की धातु की मोटाई आमतौर पर असंगत होती है।

2、 शीट धातु प्रक्रिया वर्गीकरण

① मैनुअल शीट मेटल

केवल अपेक्षाकृत सरल उपकरणों का उपयोग किया जाता है, और अधिकांश कार्य हाथ से पूरा किया जाता है। यह मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल मरम्मत, कला, विज्ञापन आदि के क्षेत्र में केंद्रित है

मुद्रांकन शीट धातु

पारंपरिक या विशेष मुद्रांकन उपकरण की शक्ति की मदद से, धातु प्लेट सीधे मरने में विरूपण बल द्वारा विकृत हो जाती है, ताकि विशिष्ट आकार और विनिर्देश के साथ धातु प्लेट उत्पादों की उत्पादन तकनीक प्राप्त की जा सके। यह केवल एकल किस्म, बड़े उत्पादन, छोटी संरचना और अपेक्षाकृत स्थिर उत्पादों वाले उत्पाद प्रकारों पर लागू होता है

‘¢ नेकां शीट धातु

धातु प्लेटों के व्यापक ठंड विरूपण प्रसंस्करण को पूरा करने के लिए संख्यात्मक नियंत्रण प्रौद्योगिकी और उपकरणों का उपयोग करना, मुख्य रूप से छिद्रण, काटने, तह, वेल्डिंग, रिवेटिंग, सतह के उपचार और अन्य प्रक्रियाओं सहित। यह छोटे बैच, कई किस्मों और बड़े आकार वाले उत्पादों के लिए उपयुक्त है

3、 शीट धातु मुद्रांकन प्रक्रिया के लक्षण

① दबाए गए उत्पादों में अच्छी गुणवत्ता होती है, जैसे चिकनी सतह, उच्च परिशुद्धता, सापेक्ष स्थिरता और अच्छी विनिमयशीलता; हल्के वजन, अच्छी कठोरता और उच्च शक्ति; मुद्रांकन प्रक्रिया उन वर्कपीस को भी संसाधित कर सकती है जिन्हें अन्य प्रसंस्करण विधियों द्वारा संसाधित करना मुश्किल होता है, जैसे कि पतले खोल भागों, फ्लैंगिंग के साथ वर्कपीस, undulation, स्टिफ़नर, आदि। ठंड मुद्रांकन भागों की आयामी सटीकता की गारंटी मरने से होती है, इसलिए आयाम है स्थिर और विनिमेयता अच्छी है

‘¡ उच्च सामग्री उपयोग और वर्कपीस की कम सामग्री लागत के साथ, मुद्रांकन उत्पादों की आवश्यकता नहीं होती है या केवल थोड़ी मात्रा में काटने की आवश्यकता होती है।

उच्च उत्पादन क्षमता, सरल ऑपरेशन, मशीनीकरण और स्वचालन का एहसास करना आसान है। उन्नत उत्पादन लाइन से लैस, यह कम श्रम तीव्रता के साथ फीडिंग, स्टैम्पिंग, पार्ट्स लेने और अपशिष्ट हटाने के पूर्ण-स्वचालित मशीनीकृत संचालन का एहसास कर सकता है।

प्रेस प्रसंस्करण में उपयोग किए जाने वाले डाई में आमतौर पर जटिल संरचना, लंबा उत्पादन चक्र और उच्च लागत होती है। इसलिए, मुद्रांकन प्रक्रिया का उपयोग ज्यादातर बैच और बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए किया जाता है, और एकल टुकड़ा और छोटे बैच का उत्पादन सीमित होता है।

4、 शीट धातु सामग्री प्रकार

① साधारण कोल्ड रोल्ड शीट SPCC

एसपीसीसी का तात्पर्य कोल्ड रोलिंग मिल द्वारा आवश्यक मोटाई के साथ स्टील इनगॉट को स्टील कॉइल या शीट में निरंतर रोलिंग से है। एसपीसीसी की सतह पर कोई सुरक्षा नहीं है, जो हवा के संपर्क में आने पर ऑक्सीकरण करना आसान है। विशेष रूप से आर्द्र वातावरण में, ऑक्सीकरण की गति तेज हो जाती है और गहरे लाल रंग का जंग दिखाई देता है। उपयोग के दौरान सतह को पेंट, इलेक्ट्रोप्लेटेड या अन्यथा संरक्षित किया जाना चाहिए।

‘¡जस्ती स्टील शीट SECC

SECC का सब्सट्रेट एक सामान्य कोल्ड-रोल्ड स्टील कॉइल है, जो निरंतर इलेक्ट्रो जस्ती उत्पादन लाइन में घटने, अचार बनाने, इलेक्ट्रोप्लेटिंग और विभिन्न पोस्ट-ट्रीटमेंट प्रक्रियाओं के बाद इलेक्ट्रो जस्ती उत्पाद बन जाता है। SECC में न केवल सामान्य कोल्ड रोल्ड स्टील शीट के यांत्रिक गुण और समान प्रक्रियात्मकता है, बल्कि इसमें बेहतर संक्षारण प्रतिरोध और सजावटी उपस्थिति भी है। इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, घरेलू उपकरणों और फर्नीचर के बाजार में इसकी बड़ी प्रतिस्पर्धा और प्रतिस्थापन क्षमता है। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर चेसिस में SECC का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

‘¢ गर्म डुबकी गैल्वेनाइज्ड स्टील प्लेट एसजीसीसी

हॉट डिप गैल्वेनाइज्ड स्टील कॉइल हॉट-रोल्ड अचार या कोल्ड रोलिंग के बाद अर्ध-तैयार उत्पादों को संदर्भित करता है, जो लगभग 460 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ पिघला हुआ जस्ता स्नान में धोया जाता है, एनील्ड किया जाता है, और फिर जस्ता परत के साथ लेपित होता है, और फिर बुझाया, टेम्पर्ड, समतल और रासायनिक उपचार किया। एसजीसीसी सामग्री एसईसीसी सामग्री की तुलना में कठिन है, खराब लचीलापन (गहरी पंपिंग डिजाइन से परहेज), मोटी जस्ता परत और खराब वेल्डेबिलिटी के साथ।

£ स्टेनलेस स्टील SUS301

Cr (क्रोमियम) की सामग्री SUS304 से कम है और संक्षारण प्रतिरोध खराब है, लेकिन यह ठंड प्रसंस्करण के बाद अच्छा तन्यता बल और कठोरता प्राप्त कर सकता है और इसमें अच्छा लोच होता है। यह ज्यादातर छर्रे वसंत और विरोधी एम के लिए प्रयोग किया जाता है।

स्टेनलेस स्टील SUS304

सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले स्टेनलेस स्टील्स में से एक, क्योंकि इसमें नी (निकल) होता है, यह सीआर (क्रोमियम) युक्त स्टील की तुलना में संक्षारण प्रतिरोध और गर्मी प्रतिरोध में समृद्ध होता है। इसमें बहुत अच्छे यांत्रिक गुण हैं, कोई गर्मी उपचार सख्त घटना नहीं है और कोई लोच नहीं है।