आम कार रियर सस्पेंशन फ्रेम फॉर्म वर्गीकरण

- 2021-08-12-

गैर-स्वतंत्र निलंबन प्रणाली

गैर-स्वतंत्र निलंबन प्रणाली की संरचनात्मक विशेषता यह है कि दो पहिये एक अभिन्न फ्रेम से जुड़े होते हैं, और पहियों को एक लोचदार निलंबन प्रणाली के माध्यम से धुरी के साथ फ्रेम या शरीर के नीचे निलंबित कर दिया जाता है। स्वतंत्र निलंबन प्रणाली में सरल संरचना, कम लागत, उच्च शक्ति, आसान रखरखाव, ड्राइविंग फ्रंट व्हील पोजिशनिंग छोटे फायदे बदलते हैं, लेकिन इसके आराम और हैंडलिंग स्थिरता के कारण खराब हैं, मूल रूप से अब आधुनिक कारों में उपयोग नहीं किया जाता है, इस तरह काकार रियर सस्पेंशन फ्रेमट्रकों और बसों में उपयोग किया जाता है।

स्वतंत्र निलंबन प्रणाली

स्वतंत्र निलंबन वह है जहां प्रत्येक तरफ के पहियों को एक लोचदार निलंबन प्रणाली द्वारा फ्रेम या शरीर के नीचे अलग से निलंबित कर दिया जाता है। इसके फायदे हैं: हल्के वजन, शरीर के प्रभाव को कम करना, और पहिया के जमीनी आसंजन में सुधार; छोटी कठोरता के साथ नरम वसंत कार के आराम में सुधार कर सकता है। इंजन की स्थिति को कम किया जा सकता है, वाहन के गुरुत्वाकर्षण का केंद्र भी कम हो जाता है, ताकि वाहन की स्थिरता में सुधार हो सके; बाएँ और दाएँ पहिये अकेले कूदते हैं, सुसंगत नहीं, झुकाव और कंपन के शरीर को कम कर सकते हैं। हालांकि, स्वतंत्र निलंबन प्रणाली में जटिल संरचना, उच्च लागत और असुविधाजनक रखरखाव के फायदे हैं। आधुनिक कारें ज्यादातर स्वतंत्र निलंबन प्रणाली का उपयोग करती हैं, विभिन्न संरचना रूप के अनुसार, स्वतंत्र निलंबन प्रणाली को अनुप्रस्थ भुजा प्रकार, अनुदैर्ध्य भुजा प्रकार, बहु-लिंक प्रकार और मोमबत्ती प्रकार में विभाजित किया जा सकता है।

अनुप्रस्थ हाथ निलंबन प्रणाली

विशबोन सस्पेंशन सिस्टम स्वतंत्र सस्पेंशन सिस्टम को संदर्भित करता है जो कार के अनुप्रस्थ विमान में पहिए झूलते हैं। विशबोन की संख्या के अनुसार, इसे डबल विशबोन और सिंगल विशबोन सस्पेंशन सिस्टम में विभाजित किया गया है। सिंगल क्रॉसआर्म में सरल संरचना, उच्च रोल सेंटर और मजबूत रोल प्रतिरोध के फायदे हैं। लेकिन जैसा कि अब ऑटोमोबाइल की गति में सुधार के साथ, बहुत अधिक रोल सेंटर पहिया की धड़कन के दौरान पहिया पिच के बड़े बदलाव का कारण बनेगा, और टायर का घिसाव बढ़ जाएगा। इसके अलावा, बाएं और दाएं पहियों का ऊर्ध्वाधर बल हस्तांतरण बहुत बड़ा होता है, जब तेजी से मुड़ते हैं, जिससे पीछे के पहिये के झुकाव में वृद्धि होती है, पीछे के पहिये की कठोरता कम हो जाती है, और परिणामस्वरूप उच्च गति वाली पूंछ हिलने की गंभीर स्थिति होती है।

सिंगल विशआर्म इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सिस्टम का व्यापक रूप से रियर सस्पेंशन सिस्टम में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग शायद ही कभी किया जाता है क्योंकि यह हाई-स्पीड ड्राइविंग की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकता है।

डबल आर्म इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सिस्टम के अनुसार ऊपरी और निचली भुजा समान लंबाई है, और समान लंबाई डबल आर्म और असमान लंबाई डबल आर्म सस्पेंशन सिस्टम में विभाजित है। समान-लंबाई वाली डबल विशबोन सस्पेंशन प्रणाली, पहियों के ऊपर और नीचे कूदने पर किंगपिन एंगल को स्थिर रख सकती है, लेकिन व्हील पिच बहुत भिन्न होता है (सिंगल विशबोन के समान), जिससे गंभीर टायर घिसाव होता है, अब शायद ही कभी इसका उपयोग किया जाता है। डबल विशबोन सस्पेंशन सिस्टम की असमान लंबाई के लिए, जब तक उपयुक्त चयन, ऊपरी और निचले विशबोन की लंबाई का अनुकूलन, और उचित लेआउट के माध्यम से, आप व्हीलबेस बना सकते हैं और फ्रंट व्हील पोजिशनिंग पैरामीटर परिवर्तन स्वीकार्य सीमा में हैं वाहन की अच्छी ड्राइविंग स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सीमाओं का। कारों के फ्रंट और रियर सस्पेंशन सिस्टम में असमान लंबाई के डबल क्रॉसआर्म सस्पेंशन सिस्टम का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है, कुछ स्पोर्ट्स कार और कार रियर व्हील भी इस तरह का उपयोग करते हैंकार रियर सस्पेंशन फ्रेम.

मल्टी-लिंक सस्पेंशन सिस्टम

मल्टी-लिंक सस्पेंशन सिस्टम एक सस्पेंशन सिस्टम है जिसमें व्हील की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए संयुक्त रूप से 3-5 बार होते हैं। मल्टी-लिंक प्रकार कार के अनुदैर्ध्य अक्ष के चारों ओर पहिया को दो निश्चित कोण अक्ष में स्विंग कर सकता है, अनुप्रस्थ भुजा और अनुदैर्ध्य भुजा के बीच एक समझौता है, उचित रूप से स्विंग आर्म की धुरी का चयन करें और कार के अनुदैर्ध्य अक्ष में कोण शामिल है अक्ष द्वारा गठित अनुप्रस्थ बांह और अनुदैर्ध्य बांह निलंबन प्रणाली के फायदे अलग-अलग डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, और सेवा प्रदर्शन की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। मल्टी-लिंक सस्पेंशन सिस्टम का मुख्य लाभ यह है कि जब पहिए उछलते हैं तो व्हीलबेस और फ्रंट हार्नेस में थोड़ा बदलाव होता है, भले ही कार ड्राइव में हो या ब्रेकिंग स्थिति में चालक के इरादे के अनुसार चलाया जा सकता है। सुचारू रूप से, इसका नुकसान यह है कि एक्सल स्विंग होने पर कार तेज गति से चलती है।

अनुदैर्ध्य बांह निलंबन प्रणाली

अनुदैर्ध्य बांह स्वतंत्र निलंबन प्रणाली वाहन स्विंग निलंबन प्रणाली संरचना के अनुदैर्ध्य विमान में पहिया को संदर्भित करती है, और एकल अनुदैर्ध्य भुजा और डबल अनुदैर्ध्य भुजा दो रूपों में विभाजित होती है। सिंगल लॉन्गिट्यूडिनल आर्म सस्पेंशन सिस्टम जब पहिया ऊपर और नीचे कूदता है, तो किंगपिन रियर एंगल एक बड़ा बदलाव पैदा करेगा, इसलिए सिंगल लॉन्गिट्यूडिनल आर्म सस्पेंशन सिस्टम स्टीयरिंग व्हील का उपयोग नहीं किया जाता है। डबल-आर्म सस्पेंशन सिस्टम की दो भुजाएँ आमतौर पर समान लंबाई की होती हैं, जो एक समानांतर चार-बार संरचना का निर्माण करती हैं ताकि किंगपिन का रियर एंगल वैसा ही बना रहे जैसा कि पहिया ऊपर और नीचे कूदता है। इस प्रकार काकार रियर सस्पेंशन फ्रेमज्यादातर स्टीयरिंग व्हील पर लागू होता है।

मोमबत्ती निलंबन प्रणाली

मोमबत्ती निलंबन प्रणाली की संरचना में किंगपिन की धुरी के ऊपर और नीचे चलने वाले पहिये होते हैं, जो फ्रेम के लिए सख्ती से तय होते हैं। मोमबत्ती निलंबन प्रणाली का लाभ यह है कि जब निलंबन प्रणाली विकृत हो जाती है, तो किंगपिन का स्थिति कोण नहीं बदलेगा, केवल व्हीलबेस और व्हीलबेस थोड़ा बदल जाएगा, इसलिए यह विशेष रूप से फायदेमंद है स्टीम स्टीयरिंग नियंत्रण स्थिर है और ड्राइविंग स्थिर है . लेकिन मोमबत्ती प्रकार निलंबन प्रणाली का एक बड़ा नुकसान है: यानी, पार्श्व बल जब कार चल रही है, किंगपिन में किंगपिन आस्तीन द्वारा वहन किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप आस्तीन और किंगपिन के बीच घर्षण प्रतिरोध में वृद्धि होगी, पहनना भी अधिक है गंभीर। इस प्रकार केकार रियर सस्पेंशन फ्रेमअब ज्यादा उपयोग में नहीं है।